मित्रों के साथ अभी शेयर करें

Regulating act 1773 in Hindi (1773 का रेगुलेटिंग एक्ट)

Regulating act 1773 in Hindi

आज के इस ब्लॉग में हम लोग भारत के संवैधानिक विकास के अंतर्गत 1773 का रेगुलेटिंग एक्ट (Regulating act 1773 in Hindi) के बारे में जानेंगेl 1773 का रेगुलेटिंग एक्ट इंग्लैंड की पार्लियामेंट द्वारा भारत के लिए निर्मित पहला संसदीय अधिनियम थाl 1773 के रेगुलेटिंग एक्ट द्वारा पहली बार इंग्लैंड की संसद ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के भारतीय कार्य क्षेत्र को नियंत्रित करने का प्रयास किया था।

यह ब्लॉग UPSC Exam, State PSCs- UPPCS, MPPCS, BPSC, SSC, RRB, Lower Subordinate, UPSSSC, UPPET, CPO-SI, UPSI, UP POLICE, UPTET, CTET, Super TET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्त्वपूर्ण है।

Important features of Regulating act 1773 in Hindi-

आइए सबसे पहले हम 1773 का रेगुलेटिंग एक्ट के प्रावधानों का वर्णन करते हैं। अंत में हम जानेंगे की रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के प्रमुख उद्देश्य क्या थे। 

  • रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के अंतर्गत पहली बार भारत में केंद्रीकरण की शुरुआत हुई थीl
  • रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के अंतर्गत बंबई और मद्रास प्रेसीडेंसी के ऊपर बंगाल प्रेसिडेंसी की प्रधानता स्थापित की गई थीl
  • रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के अंतर्गत बंगाल के गवर्नर का पद नाम बदलकर “बंगाल का गवर्नर जनरल” कर दिया गया थाl
  • वारेन हेस्टिंग बंगाल के पहले गवर्नर जनरल नियुक्त किए गए थेl
  • गवर्नर जनरल की सहायता के लिए चार सदस्य कार्यकारी परिषद की स्थापना की गई थीl
  • रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के अंतर्गत ईस्ट इंडिया कंपनी के कर्मचारियों को भारत में निजी व्यापार और भारतीयों से उपहार स्वीकार करने पर प्रतिबंध लगाया गया थाl
  • रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के अंतर्गत सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना का प्रावधान किया गया थाl जिसके तहत 1774 में कोलकाता में 4 सदस्यीय (एक मुख्य न्यायाधीश और तीन न्यायाधीश) न्यायालय की स्थापना की गई थीl
  • 1773 का रेगुलेटिंग एक्ट के द्वारा ब्रिटिश सरकार का कोर्ट आफ डायरेक्टर्स के माध्यम से कंपनी पर नियंत्रण और सशक्त कर दिया गया थाl
  • इस अधिनियम में उसके राजस्व, नागरिक और सैन्य मामलों की जानकारी ब्रिटिश सरकार को देना आवश्यक कर दिया गया थाl

आज हम लोगों ने 1773 का रेगुलेटिंग एक्ट के बारे में जाना| रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के अंतर्गत क्या प्रमुख नियंत्रण स्थापित किए गए थे और क्या प्रमुख परिवर्तन किए गए थेl अब अगर बात की जाए की रेगुलेटिंग एक्ट 1773 के प्रमुख उद्देश्य क्या थे, तो इस एक्ट का प्रमुख उद्देश्य इंग्लैंड की संसद द्वारा ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के भारतीय कार्य क्षेत्र को नियंत्रित करना था। 

इन्हे भी पढ़ें-

अपनी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC exam), विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग (State PCS exams- UPPCS, MPPCS, BPSC etc), कर्मचारी चयन आयोग (SSC exam), अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Lower Subordinate), UPSI Exam, CPO SI, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB exam), UPSSSC Lekhpal, UPPET Exam, UP POLICE Exam, UPTET Exam, CTET, Super TET आदि बोर्डों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive exam) की तैयारी को और भी बेहतर करने के लिए अपनी आवश्यकता के अनुसार नीचे दिए गए Direct Links पर क्लिक करें।

  1. भारतीय संविधान (Indian Polity) के Chapter Wise Free Notes के लिए विजिट करें।
  2. Indian Constitution पर हमारी सभी Video Classes को देखने के लिए क्लिक करें।
  3. विषयानुसार YouTube Video Classes पर आधारित Free MCQ Quiz के लिए विजिट करें।
  4. विषयानुसार Chapter Wise Free Notes के लिए विजिट करें।
  5. विषयानुसार Topic Wise Free Objective Questions प्रैक्टिस के लिए विजिट करें।

यदि हमारे द्वारा provide कराया गया content आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी साबित हो रहा है और आप संस्थान को शिक्षा के इस अभियान में कोई सहयोग करना चाहते हैं तो आप अपना सहयोग UPI के माध्यम से [email protected] या [email protected] पर कर सकते हैं। आपका छोटे से छोटा सहयोग संस्थान के इस शिक्षा अभियान को जारी रखने में मददगार होगा। 

error: Content is protected !!