मित्रों के साथ अभी शेयर करें

साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज (Simple Interest and Compound Interest) Tricks in Hindi 8 type Objective Questions MCQ

साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज (Simple Interest and Compound Interest) Tricks in Hindi 8 type Objective Questions MCQ हमारी Math Tricks for Competitive Exams in Hindi सीरीज की बारहवीं Class है। इस ट्रिक्स क्लास में साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज (Simple Interest and Compound Interest) टॉपिक के निम्नलिखित प्रकार के प्रश्नों को ट्रिक के माध्यम से हल करना सिखाया गया है-

  • 2 वर्ष के साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज (Sadharan byaj aur Chakravridhi Byaj) का अंतर ज्ञात करना जबकि ब्याज की दर दी गई हो और समय 2 वर्ष दिया हो
  • 2 वर्ष का साधारण ब्याज ज्ञात करना
  • 2 वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज ज्ञात करना
  • दूसरे वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज ज्ञात करना (Compound interest in hindi)
  • 2 वर्ष के दोनों ब्याजो का अंतर ज्ञात करना (Simple Interest and compound interest in hindi) 
  • मिश्रधन ज्ञात करना सिखाया गया है जिसमें ब्याज की दर के माध्यम से मान निकालकर सभी तरह के मान को हल करना सिखाया गया है

इस वीडियो क्लास में 8 तरह के प्रश्नों को हल कराया गया है और तीन प्रश्न होमवर्क के रूप में दिए गए हैं| इस क्लास को देखने के बाद प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाने वाले इस टाइप के सभी प्रकार के प्रश्नों को बहुत ही आसानी पूर्वक हल किया सकता है|

यह वीडियो क्लास SSC CGL/SSC GD/Banking Exams/UPSI जैसे Competitive exams के लिए बहुत आवश्यक है|

हमने इस वीडियो क्लास पर आधारित एक Objective Practice Quiz भी Design की है। जिसमें हमने साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज (Simple Interest and Compound Interest) Tricks in Hindi 8 type Objective Questions MCQ से संबंधित प्रश्नों को पूंछा है। पहले आप वीडियो क्लास को देखिये और फिर प्रैक्टिस सेट को अटेम्प्ट करिये। Practice Quiz को सबमिट करने के बाद आप अपने मार्क्स भी प्राप्त कर सकते हैं। 

वीडियो क्लास देखने के लिए- यहाँ क्लिक करें

इन्हे भी पढ़ें-

अपनी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC exam), विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग (State PCS exams- UPPCS, MPPCS, BPSC etc), कर्मचारी चयन आयोग (SSC exam), अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Lower Subordinate), UPSI Exam, CPO SI, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB exam), UPSSSC Lekhpal, UPPET Exam, UP POLICE Exam, UPTET Exam, CTET, Super TET आदि बोर्डों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive exam) की तैयारी को और भी बेहतर करने के लिए अपनी आवश्यकता के अनुसार नीचे दिए गए Direct Links पर क्लिक करें।

  1. Math Tricks Series की YouTube video Classes पर आधारित Free MCQ Quiz के लिए विजिट करें।
  2. Math Tricks Series की हमारी सभी Video Classes को देखने के लिए क्लिक करें।
  3. विषयानुसार YouTube Video Classes पर आधारित Free MCQ Quiz के लिए विजिट करें।
  4. विषयानुसार Chapter Wise Free Notes के लिए विजिट करें।
  5. विषयानुसार Topic Wise Free Objective Questions प्रैक्टिस के लिए विजिट करें।
1. किसी धनराशि का 10% वार्षिक ब्याज की दर से 2 वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज ₹630 है। बताइए कि मूलधन क्या था?

2. 162/3% वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज की दर से 2 वर्ष के चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज का अंतर ₹70 है| बताइए कि उसी धनराशि का उसी दर से उतने ही समय का साधारण ब्याज क्या होगा?

3. ₹80000 का 5% वार्षिक ब्याज की दर से 2 वर्ष के दोनों ब्याजों (साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज) का अंतर क्या होगा?

4. 111/9%  वार्षिक ब्याज की दर से दूसरे वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज ₹300 है| बताइए कि उसी धनराशि का उसी दर से 2 वर्ष का का चक्रवृद्धि ब्याज क्या होगा?

5. 5% वार्षिक वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज की दर से 2 वर्ष बाद कोई धनराशि ₹8820 हो जाती है, बताइए कि चक्रवृद्धि ब्याज कितना होगा?

6. 91/11% वार्षिक ब्याज की दर से 2 वर्ष के दोनों ब्याजो (साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज) का अंतर ₹60 है| बताइए कि उसी धनराशि का उसी दर से उतने ही समय का साधारण ब्याज कितना होगा?

7. किसी धन राशि के 331/3% वार्षिक ब्याज की दर से दोनों ब्याजों (साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज) का अंतर ₹150 है| बताइए कि धन राशि क्या थी?

8. ₹16000 का 5% वार्षिक ब्याज की दर से 2 वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज कितना होगा?

9. 10% वार्षिक ब्याज की दर से 2 वर्ष के दोनों ब्याजो (साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज) का अंतर ₹50 है। उसी धनराशि का उसी दर से दूसरे वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज कितना होगा?

10. 162/3% वार्षिक ब्याज की दर से कोई धनराशि 2 वर्षों में ₹50000 हो जाती है, बताइए कि चक्रवृद्धि ब्याज क्या होगा ?

11. 8% वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज की दर से दूसरे वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज ₹160 है बताइए कि उसी धनराशि का उसी दर से उतने ही समय का साधारण ब्याज क्या होगा?

12. किसी धनराशि का 5% वार्षिक ब्याज की दर से 2 वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज 1640 रुपया है, बताइए कि मूलधन क्या था?

13. 12% वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज की दर से 2 वर्ष के बाद धनराशि ₹78400 हो जाती है| बताइए कि उसी धनराशि का उसी दर से उतने ही समय के दोनों ब्याजो (साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज) का अंतर क्या होगा?

14. 10% वार्षिक ब्याज की दर से दूसरे वर्ष का चक्रवृद्धि ब्याज ₹ 550 है। उसी धनराशि का उसी दर से उतने ही समय का साधारण ब्याज कितना रुपए होगा?

15. 121/2% चक्रवृद्धि ब्याज की दर से कोई धनराशि 8100 रुपया हो जाती है| बताइए कि उसी धनराशि का उसी दर से दोनों ब्याजों (साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज) में कितने रुपए का अंतर होगा?


 

यदि हमारे द्वारा provide कराया गया content आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी साबित हो रहा है और आप संस्थान को शिक्षा के इस अभियान में कोई सहयोग करना चाहते हैं तो आप अपना सहयोग UPI के माध्यम से [email protected] या [email protected] पर कर सकते हैं। आपका छोटे से छोटा सहयोग संस्थान के इस शिक्षा अभियान को जारी रखने में मददगार होगा। 

error: Content is protected !!