मित्रों के साथ अभी शेयर करें

Indian Polity Notes in hindi~तैयारी की संपूर्ण Strategy

Indian Polity Notes in hindi और स्ट्रेटेजी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है| यह हमारे Complete Indian Polity in hindi Notes का Introduction आर्टिकल है| आज इस आलेख में हम लोग प्रतियोगी परीक्षाओं में भारत के संविधान एवं राज्यव्यवस्था से पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कैसे करें अर्थात भारत के संविधान एवं राज्यव्यवस्था की तैयारी में हमारी क्या योजना होनी चाहिए इस पर चर्चा करेंगे, जिससे हम इस विषय में अधिकतम नंबर प्राप्त कर सकें|

तो आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं में इस विषय को किस नाम से जाना जाता है?
इस विषय को हम अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं के सिलेबस में “भारत का संविधान या इंडियन पॉलिटी (Indian Polity)” के नाम से जानते हैं। General Studies में Indian Polity and Constitution ऐसे विषयों में शामिल है कि यदि इस विषय पर सही तरीके और सही योजना से काम किया जाए तो इस विषय पर 100% प्रश्नों का उत्तर दिया जाना संभव है अर्थात यह General Studies में एक स्कोरिंग हिस्सा है। भारत का संविधान GS में स्कोरिंग के साथ-साथ ऐसा विषय है जहां से सवाल लगभग सभी Competitive Exams जैसे UPSC, SSC, State PSCs आदि में पूछे ही जाते हैं, तो Indian Polity GS में ऐसे विषयो में से है जहां से सवाल पूछे ही जाते हैं और जहां 100% प्रश्नों का उत्तर दिया जाना संभव है, बस एक बहुत ही सधी हुई योजना से कार्य किया जाना जरूरी होता है।

Indian Polity in Hindi Language की तैयारी कैसे करें इस बात को जानने से पहले ये जानना जरुरी है कि इसका Syllabus क्या है और इसमें प्रश्न किन-किन दृष्टिकोण से पूछे जाते है|
यदि प्रश्नों की बात की जाए तो संविधान पर निम्नलिखित दृष्टिकोण से प्रश्न बनाए जाते हैं जैसे-
1- संविधान के निर्माण का इतिहास
2- भारत के संविधान के विभिन्न स्रोत  (Sources of Indian Constitution)
3- भारत के संविधान के प्रमुख संशोधन (Important Amendments Of Indian Constitution)
4- भारत के संविधान का ओवरव्यू~संविधान के भाग, अनुसूचियां और प्रमुख अनुच्छेद (Parts, Articles and Schedules of Indian Constitution)
5- संघ का प्रशासन (Centre Administration)
6- राज्य का प्रशासन (State Administration)
7- उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय (Supreme Court and High Courts)
8- राष्ट्रपति और राज्यपाल (President and Governor)
9- प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री (Prime Minister and Chief Minister)
10- केंद्रीय मंत्रिमंडल और राज्य मंत्रिमंडल (Centre Cabinet and State Cabinet)
11- केंद्र-राज्य संबंध (Centre State Relations)
12- निर्वाचन (Election)
13- आपात उपबंध और संशोधन संबंधी प्रावधान प्रमुख हैंl

ऊपर के कुछ फैक्ट से जुड़े सवाल के साथ-साथ कुछ कांसेप्ट से जुड़े सवाल आते हैं जैसे-
1- पृथक्करण सिद्धांत (Separation of Power)
2- विधि का शासन (Rule of Law)
3- विधियों का समान संरक्षण
4- मौलिक अधिकार (Fundamental Rights)
5- मौलिक कर्तव्य (Fundamental Duties)
6- संघवाद 
7- एकात्मक सरकार
8- संसदीय शासन व्यवस्था आदि।

आपकी इस विषय की तैयारी में जहां- संविधान निर्माण का इतिहास अर्थात संविधान सभा के गठन, संरचना और उसकी कार्यप्रणाली से जुड़ी जानकारी आपके पास होनी चाहिए, साथ ही संविधान के सभी भागों में कौन से प्रावधान है और कौन सा भाग किस अनुच्छेद से किस अनुच्छेद के बीच आता है, सभी अनुसूचियां, किस अनुसूची में कौन से विषय रखे गए हैं और लगभग 170 अनुच्छेद ऐसे हैं जहां से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे ही जाते हैं, के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। मेरा व्यक्तिगत अनुभव यह कहता है कि कि अगर आप उन 170 अनुच्छेदों को अच्छे से जानते और समझते हैं तो आप ना सिर्फ उन 170 अनुच्छेदों से पूंछे गए प्रश्नों को हल कर पाएंगे वरन इससे बाहर अनुच्छेदों से भी जो प्रश्न आएंगे उन्हें भी आप इलिमिनेट करके उत्तर दे पाएंगे अर्थात पूरे के पूरे अनुच्छेदों पर बल देने की आवश्यकता नहीं होती है।

तो मित्रों आपको हमारी इस वेबसाइट पर टॉपिक वाइज संविधान पर नोट्स उपलब्ध होगा (Indian Polity Notes in hindi) जो आपकी तैयारी में संविधान को समझने में मदद करेगा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि इस माध्यम से आपकी संविधान विषय की कंप्लीट तैयारी हो जाएगी और आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी सफलता में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी। UPSC की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी ये आर्टिकल बहुत उपयोगी होगा की Polity in hindi for UPSC कैसे तैयार करें|

इन्हे भी पढ़ें-

अपनी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC exam), विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग (State PCS exams- UPPCS, MPPCS, BPSC etc), कर्मचारी चयन आयोग (SSC exam), अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Lower Subordinate), UPSI Exam, CPO SI, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB exam), UPSSSC Lekhpal, UPPET Exam, UP POLICE Exam, UPTET Exam, CTET, Super TET आदि बोर्डों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive exam) की तैयारी को और भी बेहतर करने के लिए अपनी आवश्यकता के अनुसार नीचे दिए गए Direct Links पर क्लिक करें।

  1. भारतीय संविधान (Indian Polity) के Chapter Wise Free Notes के लिए विजिट करें।
  2. Indian Constitution पर हमारी सभी Video Classes को देखने के लिए क्लिक करें।
  3. विषयानुसार YouTube Video Classes पर आधारित Free MCQ Quiz के लिए विजिट करें।
  4. विषयानुसार Chapter Wise Free Notes के लिए विजिट करें।
  5. विषयानुसार Topic Wise Free Objective Questions प्रैक्टिस के लिए विजिट करें।

यदि हमारे द्वारा provide कराया गया content आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी साबित हो रहा है और आप संस्थान को शिक्षा के इस अभियान में कोई सहयोग करना चाहते हैं तो आप अपना सहयोग UPI के माध्यम से [email protected] या [email protected] पर कर सकते हैं। आपका छोटे से छोटा सहयोग संस्थान के इस शिक्षा अभियान को जारी रखने में मददगार होगा। 

error: Content is protected !!